ITI Ka Full Form – आईटीआई की फुल फॉर्म क्या है ?

1

अगर आप भी ITI full Form, ITI Ka Full Form और ITI की फीस कितनी है, आईटीआई का कोर्स इन सबकी जानकारी ढूँढ रहे हैं तो यह पोस्ट पूरी जरूर पढ़ियेगा। इसमें हम Full form of iti व ITI Ki Full Form इन सबकी जानकारी देंगे तो चलिये शुरू करते हैं।

ITI Ka Full Form
ITI Ka Full Form

अगर आपने 10वी या 12 वीं पास की है और आप अपनी Skill के आधार पर जॉब पाना चाहते हैं तो इसके लिये आपको Professional Training लेनी पड़ती है तो Professional Training की बात करें तो इसमें सबसे पहला नाम ITI का आता है। ITI ही वो कोर्स है जहां आपको किताबों के साथ साथ असली प्रैक्टिस सिखायी जाती है। ITI Ka Full Form यह बहुत से लोग इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं

कई लोग पोलीटेक्निक करने की भी सोचते हैं लेकिन आपको बता दें Polytechnic का Course 3 बर्ष का होता है साथ ही इसकी फीस भी ज्यादा होती है। वहीं हम ITI की बात करें तो यह 6 महीने से लेकर 2 बर्ष की अवधि तक की होती है व इसकी फीस भी काफी कम लगती है। चलिये हम अब जानते हैं ITI Ka Fill Form

ITI Ka Full Form – आईटीआई का फुल फॉर्म –

” आपको बता दें कि ITI Ki Full Form – Industrial Training Institute होता है इसे Hindi में ”औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ” कहा जाता है। तो अब आपको पता चल ही गया होगा कि ITI Ka Full Form क्या है। “
ITI को हिन्दी में ” औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान कहा जाता है।
ITI ki Full Form

आईटीआई कोर्स भारत में काफी जाना जाता है। यह कोर्स ज्यादातर स्टूडेंट 10 पास करने के बाद करते हैं ताकि उन्हें किसी सरकारी यी प्राइवेट जगह पर जल्दी नौकरी मिल सके। अगर आपको नौकरी नहीं मिलती तो आप कौशल विकास योजना या किसी और योजना से जुड़ सकते हैं व अपना खुद का बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। इसमें सरकार भी आपको मदद करती है। जिससे हर चीज आसान हो गयी है। चलिये इब हम ITI के बारे में और जानते हैं।

•~ TikTok Se Paise Ghar Baithe Kamaye

कौनसा Trade चुनें – ITI Course –

अगर आपने Iti करने की सोच ली है तो इसके बाद आपके सामने यह सवाल आता है कि कौनसा Trade Course चुनें। मैं आपको बता दूं अगर आपको ट्रेड कोर्स चुनने में ज्यादा परेशानी हो रही है तो आप ITI कर चुके छात्रों से सलाह ले सकते हैं। इस बारे में मेरा सिर्फ यही कहना है कि आप वही Trade – Course चुनें जिसमें आपका मन हो। ITI मेें बहुत से ट्रेेेड है इसमें सेे कुछ बहुत पॉपुलर हैं व कुछ ऐसे हैं जो बहुत कम कॉलेजों में होते हैं।

  • Carpenter
  • Plumber
  • Book Binder
  • Pattern Maker
  • Foundry Man
  • Advanced Wedding
  • Wire Man
  • Tool And Die Maker
  • Computer Operator And Programming Assistant
  • Fitter
  • Welder
  • Electrician

ITI क्या है –

ITI Ka Full Form हमने जान लिया है अब जानते हैं आईटीआई क्यया है। कोर्स उद्योग का का माना जाता है। इसमें पढाई के साथ ऐसा ज्ञान मिलता है जिससे छात्र आगे चलकर उद्योगों का निर्माण कर सके। इस कोर्स में प्रैक्टिकल पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। ITI करने के बाद स्टूडेंट किसी भी फैक्टरी में काम कर सकते हैं जिससे उनका जीवनयापन आसानी से कर सकते हैं।

ITI Ki Fees Kitni Hai –

ITI के कॉलेज दो तरह के होते हैं प्राइवेट व सरकारी, अगर आपके 10वीं में नंबर सही है तो आपको सरकारी कॉलेज में एडमिशन मिल सकता है जिसके बाद आपको फीस नहीं देनी पड़ती सिर्फ मामूली सा खर्च करना पड़ता है। वहीं अब बात करें प्राइवेट कॉलेज की तो वहां पर ” ITI Ki Fees 10,000₹ से लेकर 40,000₹ तक लगती है।” यह आपके शहर व कॉलेज की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।

ITI Karne Ke Fayde –

आईटीआई करने का सबसे पहला फायदा यही है कि इसमें फीस कम लगती है यानि की अगर आप पढाई के लिये पैसे नहीं कर पा रहे हैं तो आप ITI कर सकते हैं इसके बाद कोई छोटी जॉब करके आगे की पढाई के लिये पैसे इक्ट्ठा कर सकते हैं।

ITI Karne Ke Fayde यह है कि इसमें कम समय लगता है लेकिन बाकी कोर्स को करने में आपको काफी टाईम लग जाता है।

साथ ही इसे आप 8वी , 10वीं या 12वीं के बाद डायरेक्ट कर सकते हैं। यह इसकी अच्छी बात है कि इसेे 10वीं के बाद भी किया जा सकता है।

ITI Me Admission –

Iti me admission लेना काफी सरल है इसके लिये हर साल काउंसिलिंग की जाती है। अगर आप सरकारी कालेज में एडमिशन चाहते हैं तो आपको काउंसलिंग से गुजरना पड़ेगा लेकिन प्राइवेट में आप डायरेक्ट फीस भरके एडमिशन ले सकते हैं।

पहले आईटीआई में डायरेक्ट एडिमिशन मिल जाता था लेकिन कुछ समय से Admission मेरिट के आधार पर मिल रहा है। अगर आपके नंबर ज्यादा है तो आपको आसानी से एडमिशन मिल जायेगा।

ITI Ke Baad Job –

अगर आप आईटीआई को पूरा कर लेते हैं तो आपको कई जगह काम मिल सकता है। इसके अलावा आप खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं तो आपको 10,000₹ से लकर 30,000₹ तक सैलरी मिल सकती है वहीं अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं तो आपको 30,000₹ से लेकर 50-60 हजार रुपये तक मिल सकते हैं।

ITI Ke Liye College –

अगर हम ITI के कॉलेज की बात करें तो भारत में ITI के लिये बहुत सारे कॉलेज उपलब्ध है। आप अपने जिले या शहर में कॉलेज ढूंढ सकते हैं। इसके लिये आप इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप किसी LOCAL लोगों से कॉलेज के बारे में पता कर सकते हैं। हमने आज आपको ITI Ka Full Form बता दिया है। TOP ITI College List

ITI Ka Full Form

Last Words –

तो आज हमने जाना ITI Ka Full For.m क्या है। साथ ही आईटीआई की फीस, एडमिशन व जॉब के बारे में जानकारी ली है। अगर आपको जानकारी सही लगी है तो इसे शेयर जरूर कीजिये। आपका एक शेयर कई छात्रों की मदद कर सकता है। हम ऐसे ही आपको अच्छी व पूरी जानकारी देते रहेंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here